Driving License Apply: घर बैठे बनेगा अब ड्राइविंग लाइसेंस नहीं लगाना पड़ेगा RTO का चक्कर

आजकल किसी भी वाहन को चलाने के लिए लाइसेंस की जरूरत पड़ती है इसके अलावा बंदूक जैसे हथियार या शराब की दुकान इत्यादि चलाने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है।पहले लोग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए RTO office का चक्कर लगाते थे लेकिन इस समस्या का समाधान हो गया है। अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो वह भी बिना RTO office गए।।तो आप इसे अंत तक पढ़ें इस लेख के माध्यम से हम बताएंगे कि आप बिना RTO office गए कैसे लाइसेंस बनवा सकते हैं।

चंडीगढ़ जैसे शहरों में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों को भी बदला जा रहा है अब घर बैठे रजिस्ट्रेशन एंड लाइसेंसिंग और उसकी अथॉरिटी को अप्लाईकर सकते हैं। यह कहा जा सकता हैअब RTO office की ऑनलाइन शुरुआत की गई है। कुछ समय पहले की ही बात है। दिल्ली के RTO ऑफिस के कामों की शुरुआत ऑनलाइन सिस्टम के द्वारा की गई है।

Official website पर जाकर कैसे करे आवेदन:

अगर आपको लाइसेंस अप्लाई करने में दिक्कत आ रही है तो आपको सबसे पहले आपको RTO ऑफिस के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे। और इसके बाद के प्रक्रिया को सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले सभी लोगों को यह सुविधा के जरिए। घर बैठे अपना लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की आवश्यकता पड़ सकती है। कोई भी व्यक्ति इसका लाभ उठा सकता है।

सबसे पहले बनता है लर्निंग लाइसेंस:

आपको बता दें कि जब भी हम अपना लाइसेंस बनवाने जाते हैं तो सबसे पहले हमारा लर्निंग लाइसेंस  बनाया जाता है. लर्निंग लाइसेंस के बाद ही हमें परमानेंट लाइसेंस दिया जाता है. ऑनलाइन तरीके से लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको RTO ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि आप किसी भी जगह कहीं से भी टेस्‍ट देकर लर्निंग लाइसेंस कुछ ही घंटों में प्राप्‍त कर सकते हैं. हालांकि परमानेंट लाइसेंस बनवाने के लिए आपको RTO ऑफिस जाकर ड्राइविंग टेस्ट देना आवश्यकता हैं।

क्या है ऑनलाइन ड्राइविंग आवेदन का तरीका

आपको इसके आवेदन के लिए किसी भी साइट पर जाकर इसका रजिस्ट्रेशन करना होगा। फिर उस पर क्लिक करेंगे। और फिर अपना स्टेट चुनेंगे। उसके बाद लिस्ट से लर्नर्स लाइसेंस अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। उसके बाद की प्रक्रिया देश में किए जाने वाले जारी बिना ड्राइविंग लाइसेंस वाले एप्लीकेशन के बॉक्स को चेक कर सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद जेनरेट ओटीपी बटन पर क्लिक करके ओटीपी दर्ज करेंगे बाद में सभी विघ्नों को वेरीफाई करेंगे और उनके नियम शर्तों को स्वीकार करेंगे।

इसके बाद लाइसेंस का भुगतान करके ऑप्शन पर क्लिक करेंगे टेस्ट के लिए आगे बढ़ने के लिए 10 मिनट कार ड्राइविंग निर्देशक के वीडियो को देखना आवश्यक है। यह सब सारी प्रक्रिया के समाप्त होने के बाद ओटीपी का पासवर्ड रजिस्ट्रेशन फोन नंबर पर भेजा जाएगा और टेस्ट शुरू कर दिया जाएगा फॉर्म को पूरा फिल करेंगे और आगे बढ़ेंगे आपने डिवाइस पर फॉर्मेट कैमरा ठीक करके इसे चालू करेंगे। ताकि यह आवेदन की प्रक्रिया को वह सही ढंग से ले सके और ड्राइविंग लाइसेंस में कोई दिक्कत ना आए।

इस प्रक्रिया के दौरान आप से 10 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें से आपको 6 प्रश्नों का जवाब सही देने होंगे टेस्ट क्लियर करने के बाद लाइसेंस कॉलिंग रजिस्ट्रेशन फोन नंबर पर भेजे जाएंगे अगर आप क्लियर नहीं हो तो ₹50 फिर से टेस्ट के लिए वसूल किए जाएंगे।

Leave a Comment